MP Shikshak Varg 3 Exam New Date, Exam Pattern & Syllabus MPTET 2020
(MPTET ) Shikshak Varg 3 Exam New Date -
मध्यप्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की नई तिथि अभी घोषित नही की गई है PEB के द्वारा प्राप्त सूचना के अनुसार Exam की नई तारीख को जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा। MPTET की नवीन तारीख के संबंध में कोई नोटिफिकेशन आते ही आपको अवगत करा दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट peb.mp.gov.in पर समय समय पर विजिट करते रहें।
(MPTET ) Shikshak Varg 3 : Exam Pattern & Syllabus
Subject Ques. Marks
Child Development
and Pedagogy 30 30
Language I 30 30
Language II 30 30
Mathematics 30 30
Environmental Studies 30 30
Total 150 150
- परीक्षा 150 अंको की होगी जो कि ऑनलाइन कराई जाएगी तथा परीक्षा की अवधि 2:30 घंटे रहेगी|
- प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित है, गलत उत्तर होने पर को ऋणात्मक मूल्यांकन नहीं किया जायेगा।
- MP Primary Teacher 2020 परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय रहेंगे, जिनके चार विकल्प रहेंगे।
बाल विकास ( 15 अंक )
- बाल विकास की अवधारणा एवं इसका अधिगम से संबंध
- विकास और विकास को प्रभावित करने वाले कारक
- बाल विकास के सिद्धांत
- बालकों का मानसिक स्वास्थ्य एवं व्यवहार संबंधित समस्याएं
- वंशानुक्रम एवं वातावरण का प्रभाव
- समाजीकरण प्रक्रिया समाजिक जगत एवं बच्चे (शिक्षक अभिभावक साथी)
- पियाजे पावलव कोहलर और थार्नडाइक रचना एवं आलोचनात्मक स्वरूप
- बाल केंद्रित एवं प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा
- बुद्धि की रचना का आलोचनात्मक शुरू और उसका मापन बहुआयामी बुद्धि
- व्यक्तित्व और उसका मापन
- भाषा और विचार
- सामाजिक निर्माण के रूप में जेंडर, जेंडर की भूमिका लिंग भेद और शैक्षिक प्रथाएं
- अधिगम कार्यकर्ताओं में व्यक्तिगत भिन्नताएं भाषा जाति लिंग संप्रदाय धर्म आदि की विषमताओं पर आधारित भिन्नताइनओं की समझ
- अधिगम के लिए आकलन और अधिगम का आकलन में अंतर साला आधारित आकलन सतत एवं समग्र मूल्यांकन स्वरूप और प्रथाएं
- अधिगमकर्ता ओं की तैयारी के अंतर के आकलन हेतु उपयुक्त प्रश्नों का निर्माण कक्षा कक्ष में अधिगम को बढ़ाने आलोचनात्मक चिंतन तथा अधिगमकर्ता की उपलब्धि आकलन के लिए
समावेशी शिक्षा की अवधारणा एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की समझ पांच प्रश्न ( 5 अंक )
- लाभान्वित एवं वंचित वर्गों सहित विभिन्न पृष्ठभूमि की अधिगम कर्ताओं की पहचान
- अधिगम कठिनाइयों छठी आज से ग्रस्त बच्चों की आवश्यकताओं की पहचान
- प्रतिभावन सृजनात्मक विशेष क्षमता वाले अधिगम कर्ताओं की पहचान
- समस्या ग्रस्त बालक पहचान और निदानात्मक पक्ष
- बाल अपराध कारण एवं प्रकार
अधिगम और शिक्षाशास्त्र (Pedagogy) ( 10 अंक )
- बच्चे कैसे सोचते हैं और सीखते हैं बच्चे साला प्रदर्शन में सफलता प्राप्त करने में क्यों और कैसे असफल होते हैं शिक्षण और अधिगम की प्रक्रिया बच्चों के अधिगम के रणनीतियां अधिगम एक सामाजिक प्रक्रिया के रूप में अधिगम का सामाजिक संदर्भ
- समस्या समाधान करता और वैज्ञानिक अन्वेषक के रूप में बच्चा
- बच्चा धार बच्चों त्रुटियां अधिगम प्रक्रिया में सार्थक कड़ी के रूप में समझना अधिगम को प्रभावित करने वाले कारक अवधान और रुचि
- संज्ञान और संवेग
- अभिप्रेरणा और अधिगम
- अधिगम में योगदान देने वाले कारक व्यक्तिगत और पर्यावरणीय
- निर्देशन एवं परामर्श
- अभिक्षमता और उसका मापन
- स्मृति और विस्मृति
गणित (30 प्रश्न)
- संख्या पद्धति 1000 संख्याओं को पढ़ना व लिखना 1000 से बड़ी संख्याओं पर स्थानीय मान की समाज वह 4 मूलभूत संक्रियाएं
- जोड़ना व – 5 अंकों तक की संख्याओं का जोड़ना और घटाना
- गुणा-दो या तीन अंको की संख्याओं का गुणा करना
- भाग- दो अंको वाली संख्या से 4 अंको वाली संख्या में भाग देना
- भिन्न भिन्न की अवधारणा सरलतम रूप समभिन्न आदमियों का जोड़ना घटाना गुणा व भाग,
- समतुल्य भिन्न भिन्न को दशमलव में तथा दशमणों संख्या को भिन्न में लिखना
- सामान्यता प्रयोग होने वाली लंबाई, भार ,आयतन बड़ी व छोटी इकाई में संबंध
- बड़ी इकाइयों में तथा छोटी इकाइयों में तथा छोटी इकाइयों को बड़ी इकाइयों में बदलना
- ज्ञात इकाइयों में किसी ठोस वस्तुओं का आयतन ज्ञात करना
- पैसा लंबाई आयतन तथा समय अंतराल से संबंधित प्रश्नों में चार मूल गणितीय संक्रियाओं का उपयोग करना
- मीटर को सेंटीमीटर एवं सेंटीमीटर को मीटर में बदलना
- पैटर्न- संख्याओं से संबंधित पैटर्न को समझ आगे बढ़ाना पैटर्न तैयार कर उसका संक्रियाओं के आधार पर सामान्य करण त्रिभुज संख्याओं तथा वर्ग संख्याओं के पैटर्न पहचाना
- ज्यामितीय मूल अवधारणाएं किरण रेखाखंड कोण कोणत्या वर्गीकरण त्रिभुज त्रिभुज ओं का वर्णन एक नंबर भुजाओं के आधार पर दो नंबर कोणों के आधार पर त्रिभुज
- तीनों कोणों का योग होता है 180 अंश होता है
- वृत्त के केंद्र त्रिज्या तथा व्यास की पहचान में समझ
- वृत्त त्रिज्या व्यास ने परस्पर संबंध सममित आकृति परिवेश आधार पर समांतर रेखा लंबवत रेखा के संबंध रेखा की समझ
- सरल ज्यामितीय आकृतियां त्रिभुज आयत वर्ग का क्षेत्रफल तथा परिमाप दी गई आकृति को इकाई मानकर ज्ञात करना
- परिवेश की 2D आकृतियों की पहचान
- दैनिक जीवन से संबंधित विभिन्न आंकड़ों को एकत्र करना
- घड़ी के समय को घंटे तथा मिनट में पढ़ना तथा एम और पीएम के रूप में व्यक्त करना
- 24 घंटे की घड़ी का 12 घंटे की घड़ी से संबंध
- दैनिक जीवन की घटनाओं में लगने वाले समय अंतराल की गणना
- गुणा तथा भाग में पैटर्न की पहचान
- समिति पर आधारित ज्यामिति पैटर्न
- दंड आलेख के माध्यम से प्रदर्शित कर उससे निष्कर्ष निकालना
Math Pedagogical Issues
- गणित शिक्षण द्वारा चिंतन एवं तर्कशक्ति का विकास करना
- पाठ्यक्रम में गणित का स्थान
- गणित की भाषा
- प्रभावी शिक्षण हेतु प्रवेश आधारित उपयुक्त शैक्षणिक सहायक सामग्री का निर्माण एवं उसका उपयोग करने की क्षमता का विकास करना
- मूल्यांकन की नवीन विधियां निदानात्मक परीक्षण व पुन:शिक्षण की क्षमता का विकास करना
- गणित शिक्षण की नवीन विधियों का कक्षा शिक्षण में उपयोग करने की क्षमता
पर्यावरण अध्ययन (30 प्रश्न)
हमारा परिवार हमारे मित्र
- परिवार और समाज से सह संबंध-परिवार के बड़े बूढ़े बीमार किशोर विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों की देखभाल और उनके प्रति हमारी संवेदनशीलता
- हमारे पशु पक्षी हमारे पालतू पशु पच्छी मालवाहक पशु हमारे आसपास के परिवेश में जीव जंतु जानवरों पर प्रदूषण का प्रभाव
- हम पेड़-पौधे स्थानीय पेड़ पौधे पेड़ पौधों में मनुष्यों की अंतर निर्भरता वनों की सुरक्षा और उनकी आवश्यकता और महत्व पेड़ पौधों पर प्रदूषण का प्रभाव
- हमारे प्राकृतिक संसाधन प्रमुख प्राकृतिक संसाधन उनका संरक्षण ऊर्जा के पारंपरिक और नवीनीकृत एवं अनवीनीकृत स्रोत
खेल एवं कार्य
- खेल व्यायाम और योगासन
- परिवारिक उत्सव विभिन्न मनोरंजन के साधन किताबें कहानियां कठपुतली प्ले मेला सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं दिवसों को विद्यालय में मनाया जाना
- विभिन्न काम धंधे उद्योग और व्यवसाय
आवास
- पशु पक्षी और मनुष्य के विभिन्न आवास आवास की आवश्यकता और स्वस्थ जीवन के लिए आवास की विशेषताएं
- स्थानीय इमारतों की सुरक्षा सार्वजनिक संपत्ति राष्ट्रीय धरोहर और उनकी देखभाल
- उत्तम आवास और उसके निर्माण में प्रयुक्त सामग्री निर्माण सामग्री की गणना करना
- शौचालय की स्वच्छता परिवेश की साफ-सफाई और अच्छी आदतें
- हमारा भोजन और आदतें
- भोजन की आवश्यकता भोजन के घटक
- फल व सब्जियों का महत्व पौधों के अंगों के अनुसार फल सब्जियां
- भोज पदार्थों का स्वास्थ्यवर्धक संयोजन
- विभिन्न प्रकार की आयु का भोजन और उनको ग्रहण करने का सही समय
- उत्तम स्वास्थ्य हेतु भोजन की स्वच्छता और सुरक्षा के उपाय
- खाद्य संसाधनों की सुरक्षा
पानी और हवा प्रदूषण व संक्रमण
- जीवन के लिए स्वच्छ पानी और स्वच्छ हवा की आवश्यकता
- स्थानीय मौसम जल चक्र और जलवायु परिवर्तन के प्रभाव और जलवायु परिवर्तन में हमारी भूमिका
- पानी के स्रोत उसके सुरक्षित रखरखाव और संरक्षक एवं पोषण के तरीके
- संक्रमित वायु एवं पानी से होने वाले रोग उनका उपचार और बचाव अन्य संक्रामक रोग
- हवा पानी भूमि का प्रदूषण और उससे सुरक्षा विभिन्न अपशिष्ट पदार्थों और उनका प्रबंधन उचित निस्तारण
- भूकंप बाढ़ सूखा आदि आपदाओं से सुरक्षा और बचाव के उपाय आपदा प्रबंधन
- प्राकृतिक संसाधनों का संपोषित प्रबंधन-संसाधनों का उचित दोहन डीजल पेट्रोलियम एवं संपोषण आदि
- प्राकृतिक वस्तुएं और उपज
- मिट्टी पानी पी लो फसल का संबंध जैविक रासायनिक खाद
- विभिन्न फसले उनके उत्पादक क्षेत्र
- फसल उत्पादन के लिए आवश्यक कृषि कार्य और उपकरण
मानव निर्मित साधन एवं उसके क्रियाकलापों का प्रभाव
- चनो की कटाई और शहरीकरण परिस्थिति संतुलन पर प्रभाव
- ओजोन क्षय, अम्लीय वर्षा ग्लोबल वार्मिंग और ग्रीन हाउस प्रभाव आदि के वैज्ञानिक कारण व निदान
- पॉलीथिन प्लास्टिक का उपयोग और उनका अपघटक अपमार्जक
- जीवाश्म ईंधन के प्रयोग के प्रभाव
- आपदा प्रबंधन
- अंतरिक्ष विज्ञान
- अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का परिचय उनके अंतरिक्ष में जीवन बिताने के अनुभव
- अंतरिक्ष जीवन के वैज्ञानिक जीवन की संभावनाएं
- अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष खोजें एवं भविष्यवाणियां
पेडागॉिजकल मुद्दे
- पर्यावरण अध्ययन की अवधारणा और उसकी आवश्यकता
- पर्यावरण अध्ययन का महत्व समेकित पर्यावरणीय शिक्षा
- पर्यावरण शिक्षा के सूत्र दायित्व
- पर्यावरण शिक्षा का विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के संबंध
- अवधारणाओं के स्पष्टीकरण हेतु प्रविधियां और गतिविधियों
- परिवेश में भ्रमण प्रयोगात्मक कार्य प्रोजेक्ट कार्य और उनका महत्व
- चर्चा परिचर्चा प्रस्तुतीकरण और समूह शिक्षण व्यवस्था से सीखना
- पर्यावरणीय शिक्षा के सूत्र एवं दायित्व
- पर्यावरण शिक्षा का विज्ञान और सामाजिक विज्ञान से सहसंबंध
- अवधारणाओं के स्पष्टीकरण हेतु प्रविधियां और गतिविधियां
- परिवेश में भ्रमण प्रयोगात्मक कार्य प्रोजेक्ट कार और उनका महत्व
- चर्चा परिचर्चा प्रस्तुतीकरण और समूह शिक्षण व्यवस्था से सीखना
- सतत व्यापक मूल्यांकन शिक्षण के दौरान प्रश्न पूछना मुखर और लिखित अभिव्यक्ति के अवसर देना वर्कशीट एवं एनेकडॉटल रिकॉर्ड का प्रयोग बच्चे की पोर्टफोलियो का विकास करना केस स्टडी और व्यक्तिगत प्रोफाइल से शिक्षण व्यवस्थाएं
- पर्यावरण शिक्षा में शिक्षण सामग्री सहायक सामग्री और उसका अनुप्रयोग
- स्थानीय परिवेश की पर्यावरणीय समस्याएं और उनके समाधान खोजने की क्षमता का विकास
हिंदी भाषा (30 प्रश्न)
भारतीय समझ/ अवबोध ( 15 अंक )
भारतीय समाज अबोध के लिए दो अपठित दिए जाएं जिसमें एक गद्यांश नाटक एकांकी घटना निबंध कहानी आदि से तथा दूसरा अपठित पद के रूप में शपथ में से अवबोध व्याख्या व्याकरण एवं उपयोगिता से संबंधित प्रश्न किए जाएं गद्यांश साहित्यिक वैज्ञानिक सामाजिक समरसता तत्कालिक घटनाओं पर आधारित हो सकते हैं
भाषा विकास हेतु निर्धारित शिक्षाशास्त्र ( 15 अंक )
- भाषा सीखने और ग्रहण
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- भाषा शिक्षण में सुनने बोलने की भूमिका भाषा के कार्य बच्चे भाषा का प्रयोग कैसे करते हैं
- मौखिक और लिखित अभिव्यक्ति अंतर्गत भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका
- भाषा शिक्षण में विभिन्न स्तरों के बच्चों की चुनौतियां कठिनाइयां त्रुटियां एवं क्रमबद्धयता
- भाषा के चारों कौशल सुनना बोलना पढ़ना लिखना का मूल्यांकन
- कक्षा में शिक्षण अधिगम सामग्री पाठ पुस्तक दूरसंचार दृश्य श्रव्य सामग्री बहु कक्षा स्रोत
- पुनः शिक्षण
संस्कृत भाषा (30 प्रश्न)
भारतीय समझ/अवबोध ( 15 अंक )
भारतीय समाज अबोध के लिए दो अपठित दिए जाएंगे इसमें एक गद्यांश जो नाटक निबंध कथा आदि से संबंध रखेगा तथा दूसरा पठित गद्य के रूप में हो इन अपठित में समाज अबोध व्याकरण एवं उपयोगिता से संबंधित प्रश्न किए जाए गद्यांश साहित्यिक सामाजिक समरसता तत्कालिक घटनाओं पर आधारित हो सकता है
भारतीय विकास हेतु निर्धारित शिक्षाशास्त्र ( 15 अंक )
- आशा सीखना और ग्रहण शीलता
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- भाषा शिक्षण में सुनने बोलने की भूमिका भाषा के कार्य बच्चे भाषा का प्रयोग कैसे करते हैं
- मौखिक और लिखित अभिव्यक्ति अंतर्गत भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका
- भाषा शिक्षण में विभिन्न स्तरों के बच्चों की चुनौतियां कठिनाइयां त्रुटियां एवं क्रमबद्धता
- भाषा के चारों को सुनना बोलना पढ़ना लिखना का मूल्यांकन
- कक्षा में शिक्षण अधिगम सामग्री पाठ पुस्तक दूरसंचार दृश्य श्रव्य सामग्री बहु कक्षा स्रोत
- पुनः शिक्षण
अंग्रेजी भाषा (30 प्रश्न)
comprehension ( 15 अंक )
Two unseen prose passages (discursive or literary or narrative or scientific) with questions on comprehension, grammar and verbal ability.
Pedagogy of language development
Prdagogy of language development ( 15 अंक )
- Learning and acquisition of language
- Principles of second language teaching
- Language skills-listening, speaking, reading, writing
- Role of listening and speaking, function of language and how children use it as a tool
- The role of grammar in learning a language for communicating ideas verbally and in written form
- Challenges of teaching language in a diverse classroom, language difficulties
- Teaching learning materials, text book, multi-media materials multi-lingual resource of the classroom
- Evaluating language comprehension and proficiency : listening, speaking, reading and writing
- Remedial teaching (Re- teaching )
उर्दू भाषा (30 प्रश्न)
जामें सलाहियत पर मबनी सवालात
दो गेर दरसी एक्टिवा इत्तीबासात (मालूमाती/अदबी/बयानिया/साइनसी )
सलाहियत पर मबनी सवालात,कवायद और जबानी सलाहियत पर मबनी सवालात
ज़बान के नशवोनुमा और तदरीसी तरीके
- सीखना और यादरखना।
- जबान के तरीके असूल
- जबान में सुनने और बोलने की अहमियत जवान का काम और बच्चों के जरिए जुबान की महारातों का इस्तेमाल
- जबान सीखने और ख्यालात का जबानी और तहरीर इजार करने में कवायद (ग्रामर) रोल का तकनीकी जायजा
- क्लास रूम में मुख मुख्तलिफ तालीमी वाले बच्चों की जबान की मुश्किलात और गलतियां और बेतरतीब यों के चैलेंज को कबूल करते हुए जबान पढ़ाना
- जबान की महारतें
- जवान की सलाहियत और जबान पर के तजजिए के लिए बोलना सुनना और पढ़ना लिखना
- तालीमी इमदादी आशिया दर्शी कुतुब और मल्टीमीडिया मेटेरियल क्लास रूम में मोहिया मुख्तलिफ जवानों का मवाद तदार की तदरीस
निशाबी मोजूआत
- आसनाफे नस्त्र- कहानी, मालूमाती मजामीन ड्रामा मकालमा
- आसनाफे नजम – नजम गीत
- ग्रामर-इसम, ज़मीर, फ़ेअल, सिफत , मेय किसमें जींस, जमाना जुमले व मुहावरे
मध्यप्रदेश संविधा शिक्षक भर्ती परीक्षा वर्ग-3 का आयोजन 25 अप्रेल से किया जाना था किंतु कोरोना वायरस को ध्यान में रखकर परीक्षा को आगे बढ़ाया गया है। जिसकी तारीख अभी सुनिश्चित नही की गया है। इस संबंध में कोई भी सूचना मिलने पर आपको अवगत करा दिया जाएगा।
Madhya Pradesh Samvidha Shikshak Varg 3 Exam से जुडी और अधिक जानकारी के लिए PEB की ऑफिशियल वेबसाइट देखें
ऑफिसियल वेबसाइट peb.mp.gov.in
No comments